Sunday 2 June 2013

' नव्या ' में सम्मान समाचार


डॉ अशोक लव को 'आचार्य विजयेंद्र स्नातक स्मृति सम्मान'

14 April 2013
ASHOK LAV

हिंदी के वरिष्ठ साहित्यकार श्री अशोक लव को चार अप्रैल 2013 को साहित्य और समाज सेवा के लिए 'आचार्य विजयेंद्र स्नातक स्मृति सम्मान ' प्रदान किया गया. डॉ हरीश नवल ने उन्हें शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया.डॉ रवि शर्मा ने दोनों सम्मानित महानुभावों को प्रदान किए गए प्रशस्ति-पत्रों का वाचन किया.. डॉ सुधा नवल (सुपुत्री डॉ विजयेंद्र स्नातक ) ने उन्हें ग्यारह हज़ार रुपए भेंट किए. सम्मान-समारोह की अध्यक्षता वरिष्ठ साहित्यकार डॉ कमल किशोर गोयनका ने की. सुप्रसिद्ध गायक और संगीतकार श्री सतीश बब्बर मुख्य -अतिथि थे.

' शब्द-सेतु' संस्था की ओर से यह पुरस्कार स्वर्गीय डॉ विजयेंद्र स्नातक की स्मृति में प्रति वर्ष दिया जाता है. सन 2012-2013 के लिए यह सम्मान डॉ अशोक लव और सुप्रसिद्ध कबीर गायक पद्मश्री जी सी भारती को उनकी साहित्य ,संगीत और कला के क्षेत्र में की गई सेवाओं के लिए प्रदान किया गया.

डॉ अशोक लव को समाज-सेवा के लिए ' मोहयाल श्री ' उपाधि भी प्रदान की गई. इस अवसर पर अशोक लव ने अपनी कविताएँ सुनाईं .अशोक लव की साहित्यिक और शैक्षिक लगभग सौ से अधिक पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं. उनकी चर्चित पुस्तकें हैं--शिखरों से आगे,सलाम दिल्ली, लड़कियाँ छूना चाहती हैं आसमान,पत्थरों से बंधें पंख,अनुभूतियों की आहटें, हिंदी के प्रतिनिधि साहित्यकारों से साक्षात्कार आदि.

पद्मश्री जी सी भारती ने अपने गायन से श्रोताओं को मंत्र-मुग्ध कर दिया.सुप्रसिद्ध व्यंगकार डॉ हरीश नवल ने कार्यक्रम का आयोजन और संचालन किया.

सम्मान समारोह का आयोजन ' रोटरी क्लब दिल्ली अपटाउन मंडल ' द्वारा सुंदर लाल जैन सभागार,अशोक विहार ,नई दिल्ली में किया गया.इस अवसर पर पत्रकार, दिल्ली विश्वविद्यालय के अनेक प्राचार्य,शिक्षाविद, साहित्यकार और कलाकार उपस्थित थे.

एस.पी. सिंह की रिपोर्ट
http://www.nawya.in/vishay-suchi/gadhya-sahitya/aajkal/item/%E0%A4%A1%E0%A5%89-

No comments: